मलेशिया में सी अवर फ्यूचर

7
Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin

आज मलेशिया में पांच वर्ष से कम के प्रत्येक 5 बच्चों में से एक बच्चा कुपोषण के उस रूप से पीड़ित है जिसे कुवृद्धि या नाटापन कहा जाता है। हमारे बच्चों के जीवन में कुवृद्धि या नाटा रह जाने का जीवन भर प्रभाव पड़ता है, यह दोनों शारीरिक रूप से और संज्ञानात्मक रूप से होता है, और इस प्रकार उनका भविष्य दांव पर लग जाता है। भाग्य से, गुणवत्ता पूरक लेकिन सस्ता प्रोटीन की मात्रा को भोजन में बढ़ाने से, जैसे चिकन या अंडों से कुवृद्धि को कम करने और रोकने में सहायता मिल सकती है!

इस मामले के महत्व पर लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए, डिपार्टमेंट ऑफ वेटरीनरी सर्विसेज (डी वी एस), फेडरेशन ऑफ लाइवस्टॉक फार्मर्स एसोसियेशन ऑफ मलेशिया (एफएलएफएएम) और एग्रीटेक एंटरप्राइजेज एस डी एन बी एच डी के साथ मिल कर Ceva एनीमल हेल्थ मलेशिया सी अवर फ्यूचर कार्यक्रम आइ ओ आइ सिटी माल पुट्राजया में 30 नवंबर 2019 को लाया है।

अनेक स्थानीय पोल्ट्री उत्पादकों ने खुले दिल से प्रयोजन उपलब्ध करा कर इस कार्यक्रम को सहारा दिया है। इसके प्रायोजकों में शामिल हैं जेनक्सिन एग्रीकल्चर एस डी एन बी एच डी, थिओ सेंग फार्मिंग एस डी एन बी एस डी, ले हांग बेरहैड, सी पी मलेशिया, गेसिंग ग्रुप एस डी एन बी एच डी, लियांग की लेयर फार्म ओर बेंगटाक पोल्ट्री एस डी एन बी एच डी।

यह सम्मान की बात थी कि कार्यक्रम में वाइ भग डाटो डा. ख्वाजा निजामुद्दीन बिन हसन निजाम, डी वी एस के डायरेक्टर जनरल (महानिदेशक) ने प्रेरणादायी भाषण दिया। डाटो ने चिंता व्यक्त की कि पांच में से एक बच्चे द्वारा कुवृद्धि का सामना उस स्थिति में नहीं करना चाहिए जब कि देश में लगभग 50 किलो प्रति व्यक्ति चिकन मांस का उपभोग होता हो। एफएलएफएएम के साथ मिल कर डी वी एस प्राथमिक वि़द्यालय के बच्चों के लिए सरकार के नाश्ता कार्यक्रम में अंडों और दूध को सम्मिलित करने का प्रस्ताव देता है। डाटो के अनुसार, 27 लाख अंडों को 7,700 विद्यालयों में 185,000 शिक्षकों के साथ प्रतिदिन आपूर्ति किया जाएगा। इसके कारण मांग बढ़ेगी और इस उद्योग को भी लाभ होगा। दूसरी ओर, उद्योग को इस प्रकार रचित और परिवर्तित किया जाना चाहिए ताकि किसान सही रूप में माइ गैप को संदर्भ के रूप में लेकर व्यवहार करें। फेडरेशन को ऐसे मामलों में देखना चाहिए जैसे एंटीमाइक्रोबियल रेजिड्यू, पशु स्वास्थ्य और दोबारा होने वाले रोग, और उद्योग को पारदर्शी होना चाहिए जिससे डी वी एस को चेतावनी मिल सके ताकि देश में किसी भी रोग के महामारी बनने से पहले ही नियंत्रण उपायों को अपनाया जा सके। अंत में, डाटो ने Ceva एनीमल हेल्थ का धन्यवाद दिया कि वह एफ एल एफ ए एम और डी वी एस के साथ-साथ उद्योग की भागीदारी के साथ इस जागरूकता अभियान को आगे बढ़ा रही है। उन्होंने यह भी आशा व्यक्त की कि देश में बिना कोई मुद्दा बनाए बच्चों को पोषक भोजन मिलने और उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सुरचित योजना को सुनिश्चित किया जाए।

इस कार्यक्रम में एस यू के ए सोसायटी (‘‘सुआरा कनक कनक’’ का अर्थ बच्वों की आवाज होता है), जो कि मलेशिया का एक अलाभकारी संगठन है, को भी शामिल किया गया, जिनमें उनका प्रयास बच्चों के जीवन को बेहतर बनाने का है, विशेषकर देशी (ओरांग असली) समुदायों में।

‘‘बाल कुवृद्धि के चक्र को तोड़ने के लिए चिकन और अंडों को अपनाओ’’ के सामान्य उद्देश्य में, सी अवर फ्यूचर कार्यक्रम ने लगभग 1000 आगंतुकों से सफलतापूर्वक भेंट की। सी अवर फ्यूचर कार्यक्रम का समापन मजेदार चिकन नृत्य, बच्चों और परिवारों के साथ बेलूनिस्ट क्लाउन (गुब्बारे जैसे जोकर), चिल्ड्रन सेंड आर्ट या बाल रेत कला और कलरफुल एग शेल या रंगीन अंडा छिलका पेंटिंग जैसी गतिविधियों के माध्यम से संपर्क बनाया।

Share this post with your friends

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on email

Subscribe to our Newsletter

Stay in touch, and get more information on how chicken and eggs proteins can empower our future generations.

Consent choices